आप स्टूडेंट हो और बस में एक आदमी बं’दू’क लिए ल’ड़की को छे’ड़ रहा है तो आप क्या करोगे? जवाब सुनकर चौंक जाएंगे आप…

अन्य

सिविल सर्विस को देश का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है और इसके लिए हर साल लाखों छात्र और छात्राएं कोशिश करते हैं. लेकिन इसमें से कुछ हज़ार ही पास हो पाते हैं और अपनी मंजिल तक पहुँच पाते हैं. हालाँकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इसके लिए तैयारी करने वाले छात्रों में एक अलग ही तरह का ज़ज्बा देखने को मिलता है और एक जूनून अलग से रहता है कि इस इग्जाम को पास करके देश की सेवा इसके ज़रिये करना है.

लेकिन इसे पास करना इतना आसान भी नहीं है. सालो लग जाते हैं इसकी तैयारी करने में और तीन तरह के एग्जाम से गुज़ारना होता है इसके लिए. तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है जिसमे छात्र का आईक्यू भी चेक किया जाता है और ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसके दिमाग कुछ ज्यादा ही स्पेशल तरीके से देना होता है.

google

आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिरी सिविल सर्विस के इंटरव्यू में छात्र से क्या क्या सवाल पूछे जाते हैं और इसका जवाब देने का क्या तरीका होता है. ऐसे में हम आपको एक ऐसे सवाल बताने जा रहे हैं जोकि 2013 बैच के आईपीएस अनुराग आर्य से इंटरव्यू के दौरान पूछा गया था और उन्होंने इसका किस तरीके से और क्या जवाब दिया था.

आपको बता दें कि इन सवालों का जवाब देने के बाद वह सफल हो गए थे. आपको बता दें कि एक सवाल है जो हर किसी से पूछा जाता है. वह यह है कि आखिर आप सिविल सेवा में ही क्यों आना चाहते हैं.

यह सवाल हर किसी से पूछा जाता है जिसका जवाब आपको अपने विवेक और पसंद के हिसाब से देना होता है. इसके अलावा भी इंटरव्यू के दौरान कई अहम् सवाल पूछे गए थे जिसका जवाब उन्होंने बड़े ही स्मार्ट तरीके से दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *