रात में बिना क’प’ड़ों के सोने से लड़कियों को होते हैं ये फायदे, कं’ट्रो’ल में रहता है..

मनोरंजन

कहते हैं कि रात की नींद अगर अच्छी आए तो इससे काफी बी’मा’रियां ख’त्म हो जाती हैं। जिन्हें नीं’द की स’म’स्या हो उन्हें कई अन्य बी’मा’रियां भी कर देती हैं। आपको बता दें कि अक्सर लड़कियां रात में कपड़े पहन कर सो’ती हैं लेकिन रात में बिना कपड़ों के सोना सेहत के लिए काफी फा’यदेमं’द माना जाता है। यह जानकारी एक सर्वे के जरिए सामने आई है।

जिसके मुताबिक 57 फीसदी जो लोग बिना कपड़ों के सोते हैं वह अपने रिले’शनशि’प में काफी खुश रहते हैं। इस रिसर्च में पाया गया है कि रात के 2 बजे के बाद शरीर में कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ता है और अगर आप बिना कपड़ों के सोए तो यह कं’ट्रो’ल में रहता है। वैसे भी आजकल लोगों के शरीर में च’र्बी की मात्रा ज्यादा हो चुकी है।

ऐसे में रात में बिना कपड़े के सोने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रे’स हा’र्मो’न का लेवल कम होता है। जिससे पेट में च’र्बी जमा नहीं होती। आपको बता दें कि कॉर्टिसोल नाम का हा’र्मो’न हमारे शरीर में स्ट्रे’स के लेवल की देखरेख करता है। ऐसा कहना ग’लत नहीं होगा कि आजकल के लाइफ स्टाइल में आम लोगों के जीवन में स्ट्रे’स को मात्रा बढ़ गई है। जिसकी वजह से लोगों को और भी कई गं’भी’र बी’मा’रियां लग रही हैं।

इसके अलावा इस रिसर्च में यह बात भी सामने आई की न्यू’ड सोने से ओ’वरही’टिंग से भी ब’चा जा सकता है। कॉस्मोपॉलिटन डॉक्टर के अनुसार, गर्मी के मौसम में अक्सर ग’र्मा’हट की वजह से महिलाओं के जन’नां’गों में यी’स्ट इंफे’क्‍श’न और बै’क्टी’रिया होने का ख’तरा ज्यादा रहता है। लेकिन अगर महिलाये रात में कपडों के बिना सोएं तो इस तरह के इं’फेक्‍’शन से आसानी से ब’च सकती है।

इसके अलावा ऐसा चीज में यह भी कहा गया है कि जिन लोगों को नींद नहीं आती और उनके शरीर का तापमान ज्यादा रहता है बजाय सामान्य लोगों के। ऐसे में शरीर का ता’पमा’न बैलेंस रखने के लिए और गहरी नींद सोने के लिए आपका नगन होकर सोना काफी फा’यदे’मंद हो सकता है।

1 thought on “रात में बिना क’प’ड़ों के सोने से लड़कियों को होते हैं ये फायदे, कं’ट्रो’ल में रहता है..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *