गरीब बच्चों के लिए लगती है पुलिस वाले अंकल की क्लास, एसएसपी ने पहुंचकर किया सम्मान

एजुकेशन राष्ट्रीय

इंदौर. पुलिस विभाग में कार्यरत एक जवान द्वारा ड्यूटी के बाद समय निकालकर गरीब बच्चों को शिक्षित करने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। जवान के कार्य को देखकर एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र भी रविवार को गरीब बच्चों के बीच पहुंची और उन्हें प्रोत्साहित किया।

पुलिस विभाग में कार्यरत संजय सावरे हर रविवार को गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं। इसके लिए प्रति रविवार को लालबाग में संजय सर की क्लास लगती है जहां आसपास की बस्तियों में रहने वाले कई गरीब बच्चे पहुंचते हैं। इस रविवार पुलिस विभाग की मुखिया एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र भी संजय सर की क्लास में पहुंचीं और बच्चों को प्रोत्साहित कर उनका सम्मान किया। संजय ने बताया कि वे पिछले 4 साल से यह काम कर रहे हैं। अब तक उसकी क्लास में पढ़ने वाले 50 से अधिक बच्चो को सरकारी स्कूल में भर्ती करवाया है। बच्चों को लगने वाली कॉपी-किताबों को खर्च भी वे स्वंय वहन करते हैं।

इसके साथ ही त्योहार पर नए कपड़े भी भेंट किए जाते हैं। संजय की इस ट्यूशन क्लास के बच्चे अंग्रेजी पढ़ने के साथ ही गणित का हिसाब-किताब भी आसानी से कर लेते हैं। संजय ने बताया कि वो लालबाग के पास बनी बस्ती के रास्ते से होकर ही थाने जाते थे। एक बार बस्ती की बच्चियों को कुछ असामाजिक तत्व परेशान करते नजर आए। इसके बाद से वो इस बस्ती में रोज आने लगे। पहले तीन बच्चों को पढ़ाना शुरू किया उसके बाद अब 50 से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *