वर्ल्ड कप फ़ाइनल पर एक्शन में आया ICC, सुपर ओवर बराबरी पर ये फ़ैसला…

खेल

दुबई: इस साल हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल शायद ही कोई भुला सकता है. एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यू-ज़ीलैंड का मुक़ाबला इंग्लैंड से हुआ और मैच बराबरी पर समाप्त हो गया. इसके बाद सुपर ओवर हुआ और सुपर ओवर भी बराबरी पर समाप्त हो गया परन्तु अधिक बाउंड्री मारने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया. इस मैच को क्रिकेट इतिहास के सबसे महान मैचों में गिना गया लेकिन मैच के नतीजे से बहुत से लोग ख़ुश नहीं थे.

कुछ लोगों का मानना था कि मैच का विजेता संयुक्त होना चाहिए तो कुछ का मानना था कि एक और सुपर ओवर होता तो नतीजा जो भी आता वो मान्य होता. हालाँकि मैच तो ख़त्म हो गया और जीत और हार का फ़ैसला भी हो गया. अब इसको लेकर आगे क्या हो सकता है वो ICC ने किया है. ICC ने आज बड़ी घोषणा करते हुए कि सुपर ओवर मैच में रोमांच भरता है और ये बेहतरीन तरीक़ा है.


ICC ने आगे कहा कि यदि ग्रुप स्टेज में सुपर ओवर में मुक़ाबला रनों के आधार पर बराबरी पर रहता है तो मैच को टाई माना जाएगा जबकि सेमी फाइनल और फाइनल जैसे मुक़ाबलों में एक सुपर ओवर से नतीजा नहीं निकला तो एक और सुपर ओवर होगा. ICC ने कहा कि सुपर ओवर तब तक चलेगा जब तक कि नतीजा न आ जाए.

इसके अलावा ICC ने एक महत्वपूर्ण घोषणा और की. ICC वर्ल्ड कप में महिलाओं की ईनाम राशि बढ़ा दी गई है. 2021 में होने वाले महिला क्रिकेट विश्व कप में 3.5 मिलियन डॉलर की धनराशी ईनाम में दी जाएगी, पहले ये 2 मिलियन डॉलर ही थी. इसके अतिरिक्त ICC ने टी२० अंडर वर्ल्ड कप के अंडर 19 के पहले एडिशन की घोषणा की. २०२१ में ये टूर्नामेंट होगा जोकि बांग्लादेश में खेला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *